Anant Ambani: 3000 एकड़ मे बनवाया वनतरा एनिमल रेसक्यू केंद्र | दुनिया का सबसे बड़ा केंद्र

(Anant Ambani) अनंत अंबानी और उनका पशु प्रेम बहुत तारीफ के काबिल है।

अनंत अंबानी भारत के सबसे बड़े बिज़नस मैन और रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक के पुत्र और खुद भी एक बिज़नस मैन है। इतना बड़ा नाम होने के बावजूद उनका पशु प्रेम तारीफ के काबिल है। उनका समय पशुओं के कल्याण में लगाने में बितता है। उन्होंने एक पशु चिकित्सा अस्पताल की स्थापना की है जो न केवल शहर के पशु प्रेमियों के लिए बल्कि गांवों और देश-विदेश के लोगों के लिए भी एक महत्वपूर्ण सेवा प्रदान करता है।
Anant Ambani द्वारा जानवरो का सबसे बड़ा हॉस्पिटल और बचाव केंद्र

Anant Ambani ने आज एक अच्छा इंसान होने का बहुत बड़ा उदाहरण दिया है। अनंत अंबानी श्रीमद भगवत गीता मे बहुत विश्वास रखते है। उनका मानना है की इस संसार मे जीव की सेवा से बढ़कर कोई सेवा नहीं। फिर वो जीव इंसान हो या फिर जानवर। उन्होने पहले भी कई बार पैसे के रूप मे बहुत सारे जानवरो के हस्पतालों की मदद की है। लकीन इस बार उन्होने इतना बड़ा कम कर दिखाया है की न सिर्फ भारत बल्कि अब उनकी प्र्संशा पूरे विश्व मे होने लगी है।

Vantara Animal Rescue And Rehablititation Centre

गुजरात के जामनगर में वनतरा के नाम से धीरु भाई अंबानी और अनीता अंबानी के बेटे अनंत अंबानी ने बनवाया दुनिया का सबसे बड़ा एनिमल चकित्सा केंद्र। इसमे है दुनिया का सबसे बड़ा हथियों का हस्पताल (Elephant Hospital) जिसमे है वर्ल्ड क्लास सारी सुविधाएं। यहा पर अब तक 200 से भी जादा हथियों का इलाज हो हो चुका है। जिन हथियों को जंगल या कहीं से भी बचाया जाता है उनके इलाज के लिए। उन्हें यहा लाया जाएगा और सबसे अच्छे जानवरो के डोकटोरों द्वारा उनका इलाज किया जाएगा।

Anant Ambani’s Vantara Rescue Centre

कुल जगह  3000 एकड़ 
कुल जानवर  24577 
कुल प्रजातियाँ  564 
रेसक्यू किए गए जानवर  9255
दूसरे चिड़ियाघरों से लाए जानवर  4836
कुल कर्मचारी  2656
एनिमल एम्ब्युलेन्स  75
रोजगार  10000

 

इस हस्पताल मे इन बातों का विशेष ध्यान रखा गया है की जानवरो को उनका नैचुरल महोल मिले। जिस से उनको कोई तकलीफ न हो। जेसे की हथियों को अपने शरीर का तापमान संतुलित रखने के लिए पानी मे रहना पसंद होता है इस लिए यहा काफी मात्रा मे पानी के तालाब बनाए गए है। हथियों के महोल के अनुसार ही पेड़ लगाए गए है। सुखी मिट्टी भी राखी गई है जिस से ओ खेल सके और अपने ऊपर छिड़काव कर सके।
एसे ही सब जानवरो के लिए विशेष ध्यान रखा गया उनके इलाज और उनके नैचुरल वातावरण प्रदान करने का ।

Image credit: Google Images

 

यह हाथी एक सर्कस से लाया गया है हा सर्कस के टेंट मे आग लाग्ने से ये पूरी तरह जल गया था । वनतरा मे इलाज के बाद अब इसके सतिथि बहुत अच्छी है।

विदेश से संबंध मजबूत और प्रयोगशाला

यहा पर बहुत उच कोटी की लैब भी बनाई गई है जिस कारण विदेश से भी इलाज के लिए बहुत सारे जानवर लाए जाएगे। जिस से हमारे संबंध मजबूत होंगे और जानवरो के इलाज मे ज्यादा मदद मिलेगी।
भारत मे 150 से जादा चिड़ियाघर है जिसके अंदर इलाज का सही प्रबंध नहीं है लेकिन वनतरा के आने से अब उन सबको अच्छा इलाज मिलेगा।

Anant Ambani ने क्या कहा

अनंत अंबानी का कहना है की वनतरा एक जानवर सेवा केंद्र है। यह एक नॉन प्रोफटबले ट्रस्ट है। जिसका हमारे बिज़नस से कुछ लेना देना नहीं है ये सिर्फ और सिर्फ जानवरो की सेवा के लिए बनाया गया है। इस लिए यहा यात्रियो या अन्ये किसी को आने की अनुमती नहीं है। उन्होने इंटरव्यू में कहा की जामनगर उनका घर है। इसी लिए मेरा दिल यही बस्ता है। यही कारण है ये प्रोजेक्ट माने जामनगर मे शुरू किया। उनका कहना है की ये तो शुरुवात है आने वाले समय मे हमारे और भी भौत बड़े विचार है वनतरा को लेकर।

ध्यान दे: ये केंद्र केवल इलाज के लिए बनाया गया है ये कोई चिड़िया घर नहीं है यहा किसी यात्री के आने की अनुमती नहीं है।


ये भी पढ़ें: Hamster Price in India 2024 | हैम्स्टर की कीमत, प्रजातियाँ और देखभाल की पूरी जानकारी


 

Leave a Comment

Exit mobile version