Golden Retriever Price in india 2024 – कीमत, संभाल | काले गोल्डन रिट्रीवर की कीमत

आज के इस आधुनिक युग में पालतू जानवर एक परिवार का हिस्सा बन गए हैं। और जब बात हो सबसे चहेते पालतू जानवरों की होती है, तो गोल्डन रिट्रीवर एक नाम है जिसे हर कोई जानता है और पसंद करता है। ये खूबसूरत और स्नेही जाति के कुत्ते होते हैं जिन्हें लोग अपने परिवार का हिस्सा बनाने के लिए चुनते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गोल्डन रिट्रीवर कीमत भारत में कितनी होती है? यदि नहीं, तो चिंता न करें, हम इस लेख में इस विषय पर विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।

गोल्डन रिट्रीवर

गोल्डन रिट्रीवर एक विशेष प्रजाति का कुत्ता है जो उत्तरी अमेरिका से उत्पन्न हुआ है। इसकी खूबसूरत गोल्डन फर और खुशमिजाज स्वभाव के कारण, यह एक पॉपुलर पालतू जानवर बन गया है। ये कुत्ते अत्यधिक वफादार होते हैं और परिवार के साथ समय बिताने के लिए हमेशा उत्सुक रेहता हैं।

गोल्डन रिट्रीवर कीमत भारत में ( Golden Retriever price in india )

भारत में गोल्डन रिट्रीवर की कीमत कई कारकों पर निर्भर करती है। प्रमुखतः गोल्डन रिट्रीवर की कीमत इसके ब्रीड, उम्र, लोकेशन, और ब्रीडर की क्वालिटी पर निर्भर करती है।

ब्रीडर्स और पेट शॉप्स:

गोल्डन रिट्रीवर की कीमत विभिन्न ब्रीडर्स और पेट शॉप्स पर भिन्न-भिन्न होती है। ब्रीडर्स की किस्मत और क्वालिटी के आधार पर, वे अपने पालतू कुत्तों को उच्च मूल्य पर बेच सकते हैं। बच्चो की कीमत कम होती है ओर एक वयस्क गोल्डन रिट्रीवर की कीमत ज्यादा हो सकती है। इसके अतिरिक्त मादा की कीमत नर गोल्डन रिट्रीवर से कम होती है।

भारत में गोल्डन रिट्रीवर की कीमत विभिन्न कारणों पर निर्भर करती है, लेकिन आमतौर पर इसकी कीमत 15,000 रुपये से 50,000 रुपये तक हो सकती है।

Golden Retriever price in India
शहर (City) कीमत (Price)
Golden Retriever Price in Kolkata 20,000-30,000 Rs
Golden Retriever Price in Bangalore 15,000-35,000 Rs
Golden Retriever Price in Kerala 20,000-40,000 Rs
Golden Retriever Price in Mumbai 20,000-30,000 Rs
Golden Retriever Price in Delhi  15,000-35,000 Rs
Golden Retriever Price in Pune 15,000-40,000 Rs
Golden Retriever Price in Ludhiana 20,000-40,000 Rs
Golden Retriever Price in Dehradun 20,000-30,000 Rs
Golden Retriever Price in Jammu 20,000-40,000 Rs
Golden Retriever Price in Hyderabad 20,000-30,000 Rs

 

ब्रीडर्स, पेट शॉप्स और ऑनलाइन पोर्टल्स विभिन्न रेट्स पर गोल्डन रिट्रीवर्स उपलब्ध कराते हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि कुत्ते की कीमत के साथ-साथ उसकी देखभाल और पर्याप्त संरक्षण भी महत्वपूर्ण हैं।

कीमत के कुछ मुख्य कारण:

ब्रीड क्वालिटी: एक अच्छी ब्रीड कीमत में भूमिका निभाती है। कुछ कुत्ते शो ब्रीड यानि की डॉग शो मे प्रदर्शन करने योग्य होते है। जिनकी मार्केट मे काफी ज्यादा मांग होती है। इनकी सुंदरता आपको एक पल में उनका दीवाना बना सकती है।

पेडिग्री: पेडिग्री वाले कुत्ते अधिक मूल्यवान हो सकते हैं। ये कुत्ते अपने अच्छे जीन्स के कारण अधिक कीमत में मिलते है।

प्रमाणपत्र: गोल्डन रिट्रीवर के साथ प्रमाणपत्र के मौजूद होने से उसकी कीमत बढ़ सकती है। इस प्रमाणपत्र में DNA Certificate, vaccination card और Dewarming chart जेसे प्रमाणपत्र शामिल होते है।

गोल्डन रिट्रीवर की देखभाल और खर्च:

गोल्डन रिट्रीवर की अच्छी देखभाल और पोषण के लिए, आपको उसके खाने, वैक्सीनेशन, ग्रूमिंग, और वेटरनरी देखभाल के खर्च को भी ध्यान में रखना होगा।

गोल्डन रिट्रीवर को क्या खिलाए:

आप अपने पालतू को डॉग फूड जेसे की रॉयल कननें, पेडिगिरी और हिमाल्या कंपनी का खाना दे सकते है।
आप उनको घर का बना खाना भी दे सकते है। आप अपने कुत्ते को उबले हुए चावल में एक उबला हुआ अंडा और 50-100 ग्राम दही डाल कर दे सकते है। अंडे से उनको कैल्सियम मिलेगा जिस से उनकी हड्डियाँ मजबूत रहेगी।

इस के इलवा आप उनके मुर्गी के पंजे अछि तरह साफ करके 30-45 मिंट उबलने के बाद एक चुटकी हल्दी ओर नमक डाल कर भी दे सकते है जो की वह बहुत खुश होकर खाते है।

ग्रूमिंग: लंबे बाल होने की वजह से इनको ग्रूमिंग की बहुत जरूरत होती है। इस लिए अप प्रतिदिन इनकी बृशिंग करे जिस से इनके बाल कम झड़ेगे और कम उलझेंगे। ग्रूमिंग से आप अपने प्यारे साथी को और सुंदर ओर आकर्षक बना सकते है।

वैक्सीनेशन: वैक्सीनेशन पर खास ध्यान दे समय पर सभी वैक्सीनेशन होना बहुत जरूरी है। खासकर यदि आपका कुत्ता 6 महीने से छोटा है। पार्वों जेसे खतरनाक बीमारी से बचाने के लिए अपने कुत्ते को सभी वैक्सीनेशन समय से लगवाए।

खर्च:

ग्रूमिंग, वैक्सीनेशन और वेटरनरी ये प्रमुख खर्चे है जो आपको अपने गोल्डन रिट्रीवर को हेयलथी रखने क लिए करने पड़ेगे। जो की लगभग 2000-3000 रुपए महिना अनुमानित हो सकता है। ये आपकी आर्थिक स्थिति पर निर्भर करता है की आपको ये खर्चा ज्यादा लगे या कम। लकीन इतने सुंदर जानवर के लिए ये खर्च शायद कुछ भी नहीं।

अगर आप गोल्डन रिट्रीवर को अपने घर का हिस्सा बनाने की सोच रहे हैं, तो इसे अच्छी तरह से खरीदने के लिए समय निकालें और उसकी देखभाल के लिए संपूर्ण तैयारी करें। गोल्डन रिट्रीवर आपके घर को एक खुशहाल और प्रेमपूर्ण माहौल में बदल सकता है, लेकिन उसकी देखभाल और समर्थन के लिए आपको तैयार रहना भी महत्वपूर्ण है।

Black Golden Retriever Price in India काले गोल्डन रिट्रीवर की कीमत 
black golden retriever price in india (Photo credit: Pinterest)

 

काले गोल्डन रिट्रीवर कुत्ते की प्रकृति और स्नेहभरी व्यक्तित्व के कारण इसकी मांग भारत में बढ़ रही है। ये कुत्ते पारिवारिक स्थितियों के लिए अत्यंत उपयुक्त होते हैं और उनकी सच्ची श्रेणी, सामाजिकता और बुद्धिमत्ता का ख्याल रखने के लिए माना जाता है।

भारत में काले गोल्डन रिट्रीवर की कीमत विभिन्न कारणों पर निर्भर करती है। यहां उपलब्धता, जनसंख्या, गुणवत्ता, और नस्ल के आधार पर इन कुत्तों की कीमत में अंतर हो सकता है। आमतौर पर, एक काला गोल्डन रिट्रीवर की कीमत भारत में 25,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक हो सकती है, लेकिन यह क्षेत्र से क्षेत्र भिन्न हो सकता है।

कुछ विशेष स्थानों पर, काले गोल्डन रिट्रीवर की कीमत अधिक हो सकती है, जैसे कि बड़े शहरों या बड़े शौकीनों के लिए। इसके अलावा, नस्ल के प्रमाणित और सेलेक्ट ब्रीडर्स से कुत्ते खरीदने पर कीमत अधिक हो सकती है।

कुछ बातों का ध्यान रखते हुए, काले गोल्डन रिट्रीवर की कीमत केवल एक पहलू है। इन कुत्तों के पालन-पोषण, स्वास्थ्य सुविधाओं, और संभाल के लिए भी खर्चे आते हैं। इसलिए, जब भी आप कुत्ते की खरीद पर विचार करें, तो उसके संपूर्ण देखभाल की जिम्मेदारी को भी ध्यान में रखें।

कुल मिलाकर, काले गोल्डन रिट्रीवर एक अद्वितीय पारिवारिक सदस्य हो सकता है, जिसके प्रति आपकी प्यार और ध्यान की आवश्यकता होती है। इसलिए, इन कुत्तों की कीमत से अधिक महत्वपूर्ण है उनकी देखभाल और प्यार।


ये भी पढ़ें: Munchkin Cat Price in India 2024: कीमत, संभाल | खाने की विशेष टिप्स


 

Leave a Comment

Exit mobile version