Pomeranian Dog Price In India 2024 | खरीदने से पहले जरूरी बातें

Pomeranian Dog Price In India: पोमेरेनियन कुत्ते की कीमत भारत में कई कारकों पर निर्भर करती है। यहां तक कि पोमेरेनियन कुत्तों के विभिन्न प्रकार और उनकी गुणवत्ता के आधार पर उनकी कीमत निर्धारित की जाती है। अगर आप एक पोमेरेनियन कुत्ते को अपने घर में पालने का विचार कर रहे हैं, तो आपको इसकी कीमत के बारे में सही जानकारी होना चाहिए।

जब पालतू जानवर की बात आती है , तो पोमेरेनियन कुत्ता एक विशेष पसंद हो सकता है। इन छोटे आकार वाले कुत्तों की सुंदरता और आकर्षण को देख कर आप भी इसके प्रेम में पढ़ ही जाएगे। यहां हम इस प्यारी नस्ल के बारे में बात करेंगे, जो हमारे दिलों को छू जाती है और हमें आनंद देती है।

पोमेरेनियन कुत्तों की कीमत (Pomeranian Dog Price In India)

पोमेरेनियन कुत्तों की कीमत भारत में विभिन्न शहरों में भिन्न-भिन्न हो सकती है। यह कुत्ते उत्तरी और दक्षिणी भारत के शहरों में पाए जाते हैं। उनकी कीमत उनके उत्पादकों, उनके जेनेटिक्स और उनके विशेषताओं पर भी निर्भर करती है।

Pomeranian Dog Price In India  Price
Pomeranian Dog Price Delhi 10,000-20,000 Rs
Pomeranian Dog Price in Kolkata 10,000-20,000 Rs
Pomeranian Dog Price in Mumbai 10,000-20,000 Rs
Pomeranian Dog Price In Bangalore 10,000-20,000 Rs
Pomeranian Dog Price In Lucknow 10,000-20,000 Rs
Pomeranian Dog Price In Chennai 10,000-20,000 Rs
Pomeranian Dog Price in Kerala 10,000-20,000 Rs
Pomeranian Dog Price In Ludhiana 10,000-20,000 Rs

 

पोमेरेनियन कुत्तों के ब्रीडर्स या किस से खरीदे इन बातों में सावधानी बरतना बेहद महत्वपूर्ण है। बाजार में कुछ असावधान विक्रेताओं द्वारा लोगों को गलत जानकारी दी जा सकती है, और उन्हें अधिक मूल्य चुकाना पड़ सकता है। इसलिए, पोमेरेनियन कुत्ते की कीमत के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञों से संपर्क करना उचित होता है।

पोमेरेनियन कुत्ते की कीमत (Pomeranian Dog Price In India) कितनी होती है, यह निम्नलिखित कारकों पर निर्भर कर सकती है:

ब्रीडर्स का चयन: पोमेरेनियन कुत्तों के ब्रीडर्स का चयन करते समय, आपको उनके प्रति सतर्कता बरतनी चाहिए। एक अच्छा ब्रीडर आपको अच्छी गुणवत्ता और स्वस्थ कुत्ते देने की गारंटी देगा। इसके लिए आपको ब्रीडर के बाजार में नाम, उनके अनुभव का ध्यान में रख कर ही पोमेरेनियन कुत्तों को खरीदना चाहिए।

ब्रीड क्वालिटी: पोमेरेनियन कुत्तों की गुणवत्ता और ब्रीड क्वालिटी भी उनकी कीमत को प्रभावित करती है। अच्छी ब्रीड क्वालिटी वाले कुत्ते अधिक महंगे होते हैं। इसके बल्लों की क्वालिटी से इनकी ब्रीड क्वालिटी का अनुमान लगाया जा सकता है।

अच्छे स्थान पर पालन: पोमेरेनियन कुत्तों के उत्पादकों का कहना है कि उनकी स्थिति भी कीमत पर प्रभाव डालती है। जिन ब्रीडर्स के पास अच्छे स्थान होते हैं और जिनके पास अच्छी देखभाल की सुविधा होती है, वे अपने कुत्तों की कीमत को अधिक कर सकते हैं।

पेडिग्री: पेडिग्री वाले पोमेरेनियन कुत्ते अधिक महंगे होते हैं। एक अच्छी पेडिग्री वाले कुत्ते की कीमत ज्यादा हो सकती है, क्योंकि उनमें विभिन्न प्रमुख कुत्तों के लिए प्रमाणित वंश होता है। जिसमे कुत्ते की माता पिता और पीड़ियों की जानवर दी होती है।

उम्र: पोमेरेनियन कुत्ते की कीमत उनकी उम्र पर भी निर्भर करती है। छोटे उम्र के कुत्ते अधिक कीमत के होते हैं।

पोमेरेनियन कुत्ते की कीमत भारत में 5,000 से लेकर 15,000 रुपये तक हो सकती है। यह कीमत उपर्युक्त तत्वों पर निर्भर करती है। यदि आप पोमेरेनियन कुत्ते को अपने घर में लाने की सोच रहे हैं, तो आपको अपने बजट के अनुसार और उपरोक्त तत्वों को ध्यान में रखते हुए एक सत्यापित और प्रमाणित ब्रीडर से संपर्क करना चाहिए।

पोमेरेनियन कुत्ते का इतिहास

Image credit: Pinterest

पोमेरेनियन कुत्ता, जिसे कभी-कभी “पॉम” भी कहा जाता है, एक छोटे आकार का स्पिट्ज-टाइप कुत्ता है। इनकी शुरुआती उत्पत्ति पूर्वी प्रजातियों में होती है, जब यह उत्तरी यूरोप के पोमेरेनिया क्षेत्र में पाया जाता था। इन कुत्तों को इस क्षेत्र के प्रमुख महाराजा और महारानियों के साथ देखा गया, जिन्होंने इन्हें अपने क्षेत्रों में अपने पास पालतू जानवर के रूप में रखा।

आकार और रंग
पोमेरेनियन कुत्ते का आकार छोटा होता है, लेकिन उनका दिल बड़ा होता है। इनका वजन आमतौर पर 3 से 7 पाउंड के बीच होता है। इनकी ऊँचाई कुछ 7 से 12 इंच के बीच होती है। इनके छोटे चेहरे, छोटे कान और बड़ी आंखें उन्हें इर्द-गिर्द के लोगों के बीच लोकप्रिय बनाती हैं।

पोमेरेनियन कुत्तों के लिए विभिन्न रंग और पैटर्न हो सकते हैं, जैसे कि लाल, क्रीम, ऑरेंज, ब्लैक, ब्लू, मर्मित, चार्कोल, टान, चॉकलेट, बीज, मेरल, ब्लैक एंड टैन, सेब्लू, टैन, व्हाइट, और वाइल्ड सेबलू।

पोमेरेनियन कुत्तों की देखभाल

पोमेरेनियन कुत्ते छोटे होते हैं, लेकिन उन्हें सही और संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। उन्हें आमतौर पर दो या तीन बार भोजन की आवश्यकता होती है, लेकिन यह भोजन उनके आयु, वजन, और स्वास्थ्य के अनुसार देना चाहिए। उन्हें नियमित रूप से व्यायाम देना चाहिए ताकि उनका वजन नियंत्रित रहे और वे स्वस्थ रहें।

ध्यान दें 

कुछ ब्रीडर्स या पेट शॉप्स आपको सस्ते में पोमेरेनियन कुत्ते प्रदान कर सकते हैं, लेकिन ऐसे कुत्ते अक्सर बीमार या अस्वस्थ होते हैं। इसलिए, अपने पोमेरेनियन कुत्ते को खरीदने से पहले उनकी गुणवत्ता और स्वास्थ्य की जांच करवाना महत्वपूर्ण होता है।

संक्षेप में, पोमेरेनियन कुत्ते की कीमत भारत में विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है। यदि आप एक पोमेरेनियन कुत्ते को खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको इसकी कीमत के साथ-साथ उसकी गुणवत्ता, पेडिग्री, और स्वास्थ्य को भी महत्वपूर्ण रूप से ध्यान में रखना चाहिए। एक अच्छे ब्रीडर से कुत्ते को खरीदना सुनिश्चित करेगा कि आपका पालतू सदस्य स्वस्थ और संतुष्ट हो।


ये भी पढ़ें: Himalayan Cat Price in India 2024 | कीमत एंव देखभाल के लिए संपूर्ण गाइड


 

Leave a Comment

Exit mobile version