Koi Fish Price In India 2024: कीमत, देखभाल | क्यों मानी जाती है कोई फिश शुभ

भारतीय में लोग अपने घरों को और भी सुंदर बनाने के लिए नई-नई चीजें खोजते रहते हैं। “Koi Fish” उनके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस मछली की खूबसूरती और उसके प्राकृतिक रंगों की वजह से इसे घरों में पालने का शौक हर दिन बढ़ता जा रहा है। इस लेख में, हम जानेंगे कि भारत में कोई मछली का मूल्य क्या है और इसे घर में पालने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना सबसे जरूरी है।

कोई मछली का परिचय:

कोई मछली एक प्रमुख और आकर्षक मछली है जो अपने विशेष फिंस और रंगों के लिए प्रसिद्ध है। इसके पास एक विशिष्ट और आकर्षक रूप है जो इसे और भी खास बनाता है। कोई मछली को भारत में एक आदर्श घरेलू मछली के रूप में माना गया है।

कोई मछली का मूल्य: Koi Fish Price In India

कोई मछली का मूल्य भारत में कई कारणों से भिन्न हो सकता है। यह मछली के आकर्षक रंग, विशेष प्रजाति, आकार और उम्र के आधार पर विभिन्न रेंज में उपलब्ध है। यह महत्वपूर्ण है कि आप एक विश्वसनीय और अच्छे विक्रेता से कोई मछली खरीदें ताकि आपको एक स्वस्थ और सुरक्षित मछली मिले।

Koi Fish Price in India in Major Cities

Cities Koi Fish Price
Koi Fish Price in Delhi 200 – 2000 Rs
Koi Fish Price in Kolkata 200 – 2000 Rs
Koi Fish Price in Mumbai 200 – 2000 Rs
Koi Fish Price in Kerela 200 – 2000 Rs
Koi Fish Price in Ludhiana 200 – 2000 Rs
Koi Fish Price in Surat 200 – 2000 Rs
Koi Fish Price in Bangalore 200 – 2000 Rs
Koi Fish Price in Surat 200 – 2000 Rs
Koi Fish Price in Tamil Nadu 200 – 2000 Rs
Koi Fish Price in Hyderabad 200 – 2000 Rs
Koi Fish Price in Chennai 200 – 2000 Rs

 

भारत में कोई मछली की कीमतों के विभिन्न होने के कारण :

युवा कोई मछली: जिन कोई फिश की उम्र और आकार छोटा होता है, उनकी कीमत औसतन रुपये 100 से 500 रुपए तक हो सकती है। 1 से 3 इंच की मछली 50 रुपए 100 रुपए के बीच भी मिल सकती है।

मध्यम आकार की कोई मछली: इस रेंज में कोई मछली की कीमत रुपये 1000 से 3000 तक हो सकती है, इसमें और भी विभिन्न प्रजातियां शामिल हो सकती हैं।

बड़ी कोई मछली और पेयर्स: यह रेंज बड़ी कोई मछली और पेयर्स के लिए है, जिनकी कीमत रुपये 3000 से शुरू होकर 10,000 तक जा सकती है।

Koi Fish क्यों मानी जाती है शुभ

Image credit: Pixabay

कोई फिश को जापानी भाषा मे Koi Carp कहा जाता है जिस का अर्थ जापानी भाषा में प्यार और दोस्ती होता है। इस मछ्ली लो प्यार और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इस लिए घर मे कोई मछ्ली रखना शुभ माना गया है। ये मछ्ली वस्तु के हिसाब से भी बहुत अच्छी मानी जाती है। जिस को रखने से आपके घर मे धन की वृद्धि होती है और घर मे शांति का महोल बना रेहता है।

कोई मछली की देखभाल:

Image Credit: Pinterest

 

इस मछली को पालने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले आहार, साफ पानी और उच्च गुणवत्ता वाले टैंक की आवश्यकता होती है। कोई मछली आमतौर पर बहुत संवेदनशील होती है, इसलिए उनका ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।

कोई फिश फूड (Koi Fish Food): आप अपनी कोई फिश को फिश फूड मे पेलेट्स दे सकते है। जो सस्ता और आसान तरीका है अपनी मछलियों को आहार देने का। इस के अतिरिकत ब्लड वोर्म्स, मेयल वोर्म्स और खीरा भी दे सकते है। जिस से उनमे पोष्टिक तत्वो की भी पूर्ति हो जाएगी।

सफाई: कोई फिश मई इसनों की तरह अंते नहीं होती। जिस कारण वह खना जादा देर पेट मे नहीं रख सकती। और जादा बार माल त्याग करती है जिस से पानी जल्दी गंदा होता है। ध्यान रखें की उनके फिश टैंक मे एक अच्छा फ़िल्टर सिस्टम जरूर हो।

टैंक का आकार: ध्यान रखे की कोई फिश आकार मे बड़ी हो जाती है। यह खुले तालाबो मे रहने वाली मछ्ली है। जिस कर्ण इनको ज्यादा जगह की जरूरत होती है। टैंक का आकार बड़ा रखें और कोसिश करे की ज्यादा मछलिया न रखे जायदा भीड़ करने से आपकी कोई फिश स्ट्रैस में आ सकती है। जिस कारण मर भी सकती है।

तापमान: कोई के फिश टैंक मे तापमान का ध्यान रखना चाहिए। खासकर सर्दियों मे, पानी ठंडा होने से उनके स्वास्थ यार असर पर सकता है।

Acclimation: जब भी आप नई मछ्ली लाये तो उसे 15 से 30 मिंट तक Acclimate करें।


ये भी पढ़ें: Fish Aquarium लेने से पहले सबसे जरूरी बातें ,अद्भुत तरीके जो बनाएं आपके टैंक को रोमांटिक और सुंदर 2024


Acclimation की सही विधि

  • Step 1: सबसे पहले नई कोई फिश को एक बाल्टी मे उसी पानी के साथ डाल ले जो पानी उनके साथ आप पेट शॉप से लाए थे।
  • Step 2: फिर किसी बर्तन से 500 ml पानी अपने फिश टैंक मे से निकाल कर बाल्टी में डाल दे
  • Step 3: 20 से 30 मिंट तक छूड दे
  • Step 4: बाल्टी से निकाल कर मछलियों को फिश टैंक मे दल दे

दूसरी विधि: आप जिस बैग मे अपनी नई फिश को लाए हो उसका मुंह खोल कर बैग को फिश टैंक मे 20 से 30 मिंट तक चोर दे। उसके बाद नई मछलियों को टैंक मे आजाद कर दें।

संक्षेप में:

कोई मछली का पालना एक आनंददायक और मनोरंजन से भरपूर अनुभव हो सकता है। इसके साथ ही, इसकी खूबसूरती और आकर्षक रंग आपके घर को और भी सुंदर बना सकते हैं। भारत में कोई मछली का मूल्य विभिन्न कारणों पर निर्भर करता है, लेकिन एक उच्च गुणवत्ता वाले विक्रेता से खरीदारी करके आप एक स्वस्थ और खुशहाल कोई मछली पा सकते हैं। इसे सही देखभाल और प्रेम से पालने से, यह आपके घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकती है।


ये भी पढ़ें: Betta Fish Price In india 2024: फुल्लमून, हाफमून कीमत | संभाल


 

Leave a Comment

Exit mobile version